बिल गेट्स का सफलता मन्त्र विद्यार्थियों के लिए | Bill Gates Hindi Quotes

स्कूल एक ऐसी संस्था होती है जहाँ देश के भविष्य का निर्माण होता है। जहाँ से हम ये सीखते और निर्धारित करते हैं की हम अपनी जिंदगी कैसे जियेंगे। लेकिन आज, शिक्षा के अंधाधुंध व्यापारीकरण के कारण विद्यालय की पढ़ाई बस पुस्तकों और सैद्धांतिक ज्ञान तक ही सीमित हो गई है। व्यवहारिक जिंदगी में सफल होने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ ऐसी बातें हैं, जो हमें स्कूल में नहीं सिखाई जाती। ऐसी ही कुछ बातें Bill Gates ने एक स्कूल में भाषण के दौरान बताई जो हमें स्कूलों में नहीं सिखाई जाती। उनके द्वारा बताई गयी बातें हमारे लिए व्यवहारिक जिंदगी में सफल होने का मन्त्र है। आइये जानते है ( Bill Gates Quotes About Success In Hindi ) बिल गेट्स का सफलता मन्त्र ।

विद्यार्थियों के लिए बिल गेट्स का सफलता मन्त्र

विद्यार्थियों के लिए बिल गेट्स का सफलता मन्त्र

मन्त्र १ – जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है इसकी आदत बना लो।

मन्त्र २ – लोग तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नहीं करते इसलिए पहले खुद को साबित करके दिखाओ।

मन्त्र ३ – कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद 5 आंकड़े वाली पगार की मत सोचो, एक रात में कोई वाईस प्रेजिडेंट नहीं बनता, इसके लिए अपार मेहनत करनी पड़ती है।

मन्त्र ४ – अभी आपको अपने शिक्षक सख्त और डरावने लगते होंगे क्योंकि अभी तक आपके जीवन में आपका बॉस नामक प्राणी से पाला नहीं पड़ा।

मन्त्र ५ – तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है तुम्हारी पराजय सिर्फ तुम्हारी है किसी को दोष मत दो इस गलती से सीखो और आगे बढ़ो।

मन्त्र ६ – तुम्हारे माता पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नहीं थे। जितना तुम्हें अभी लग रहा है। तुम्हारे पालन पोषण करने में उन्होंने इतना कष्ट उठाया कि उनका स्वभाव बदल गया।

मन्त्र ७ – कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दी जा सकती है। लेकिन बाहर की दुनिया के नियम अलग हैं वहां हारने वाले को मौका नहीं मिलता।

मन्त्र ८ – जीवन के स्कूल में कक्षाएं और वर्ग नहीं होते और वहां महीने भर की छुट्टी नहीं मिलती। आपको सिखाने के लिए कोई समय नहीं देता। यह सब आपको खुद करना होता है।

मन्त्र ९ – टीवी  का जीवन सही नहीं होता और जीवन टीवी  के सीरियल नहीं होते। सही जीवन में आराम नहीं होता सिर्फ काम और सिर्फ काम होता है ।

मन्त्र १० – लगातार पढ़ाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने मित्रों को कभी मत चिढ़ाओ। एक समय ऐसा आएगा कि तुम्हें उसके नीचे काम करना पड़ेगा। “विश्वास ” किसी पर इतना करो कि वो तुम्हें फंसाते समय खुद को दोषी समझें…” प्रेम ” किसी से इतना करो कि उसके मन में तुम्हें खोने का डर बना रहे।

बिल गेट्स की बातें सुनिए इस विडियो में :-

आशा करते हैं की आप इन बातों से सकारात्मकता की ओर बढ़ेंगे और अपने जीवन को एक नई दिशा देंगे। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो क्यों ना अपने चाहने वालो से शेयर करके उन्हें भी ऐसी अच्छी चीजे पढने का मौका दे। आपके विचार हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये।

पढ़िए अनमोल विचार-

 

11 Comments

  1. Avatar samir
  2. Avatar deepak buddha
  3. Avatar Bikki Kumar Barnwal
  4. Avatar Yogesh Verma

Add Comment

Safalta, Kamyabi par Badhai Sandesh Card Sanskrit Bhasha ka Mahatva in Hindi Surya Ke Bare Mein Jankari | Surya Ka Tapman Vyas Prithvi Se Doori 25 Famous Deshbhakti Naare and Slogan आधुनिक महापुरुषों के गुरु कौन थे?