Home » रोचक जानकारियां » राजस्थान में घूमने के लिए टॉप 10 जगह | राजस्थान पर्यटन स्थल

राजस्थान में घूमने के लिए टॉप 10 जगह | राजस्थान पर्यटन स्थल

by Apratim Blog

राजस्थान में घूमने के लिए टॉप 10 जगह

उत्तर भारत में राजस्थान नाम का एक राज्य है, जो पाकिस्तान की सीमा के करीब है। अपने अविश्वसनीय परिदृश्य के कारण, जिसमें अद्भुत थार रेगिस्तान और सुंदर अरावली पर्वत शामिल हैं, यह राज्य एक लोकप्रिय यात्रा गंतव्य है। और दुनियाभर के लोग राजस्थान में घूमने के लिए आते है।

राजपूत संस्कृति का केंद्र राजस्थान भी अतीत के राजपूत राजाओं द्वारा बनाए गए महलों और मंदिरों को देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। जैसे ही आप राजस्थान को पार करते हैं, इनमें से अधिक से अधिक अविश्वसनीय स्थानों की यात्रा करने का प्रयास करें। राजस्थान पर्यटन स्थल के बारे में इस लेख में हम आपको राजस्थान में घुमने के लिए टॉप 10 जगहों के बारे में बताएँगे:

10. माउंट आबू

राजस्थान में घूमने के लिए जगह माउन्ट आबू

हिमालय क्षेत्र में स्थित माउंट आबू आसपास के क्षेत्र के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। एक चट्टानी शिखर पर बहुत सारे आकर्षण हैं, साथ ही साथ देखने के लिए बहुत सारी जगह है।

आप पानी पर सवारी करने के लिए एक सस्ती कीमत पर पैडल बोट किराए पर ले सकते हैं और नक्की झील के आसपास की पहाड़ियों की प्रशंसा कर सकते हैं, जो माउंट आबू के पास एक दर्शनीय स्थल है। माउंट आबू में भी दिलवाड़ा मंदिर देखने लायक हैं। 12वीं शताब्दी के आसपास से, ये मंदिर जैन धर्म के हैं और सफेद संगमरमर से बने हैं।

9. बीकानेर

राजस्थान पर्यटन स्थल बीकानेर

भले ही बीकानेर शहर में एक महल, एक ऐतिहासिक किला और यहां तक ​​कि एक ऊंट अनुसंधान केंद्र भी है, कई भारतीय इसे मीठे दाँत वाले भोजन के लिए एक गंतव्य के रूप में जानते हैं। स्थानीय व्यंजन जैसे केसर कुल्फी, एक आइस्ड डेज़र्ट है, जो गर्म दिन पर स्वादिष्ट और ताज़ा होती है, इसे ज़रूर आज़माना चाहिए।

बीकानेर रेगिस्तान ऊंट सफारी के लिए भी लोकप्रिय है, और आप ऊंट की सवारी करके इस क्षेत्र की संस्कृति और परिदृश्य का पता लगा सकते हैं। आप बीकानेर में 16वीं सदी के जूनागढ़ किले को देखने से नहीं चूक सकते, जिसमें अब इस क्षेत्र के बारे में एक संग्रहालय है।

8. चित्तौड़गढ़

राजस्थान में घूमने के लिए जगह चित्तौरगढ़

बेरच नदी के तट पर स्थित चित्तौड़गढ़ शहर में सबसे प्रभावशाली आकर्षणों में से एक चित्तौड़गढ़ किला है। यह भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है, जिसके सात द्वार किले की रखवाली करते हैं। फ़ोर्ट मैकहेनरी बड़ा है, और इसे एक दिन में देखना मुश्किल हो सकता है।

आप 15वीं सदी के विक्ट्री टॉवर से शुरुआत कर सकते हैं, जो रात में खूबसूरती से जगमगाता है। राणा कुंभा के महल के अलावा, जो कि किले का सबसे पुराना हिस्सा है, आपको मीरा मंदिर भी जाना चाहिए, जो विष्णु को समर्पित है।

7. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

राजस्थान पर्यटन स्थल रणथंभौर

इस राष्ट्रीय उद्यान में कई वन्यजीव अभ्यारण्य हैं, और इसे जंगली में बाघों को देखने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। जानवरों को करीब से देखने के लिए, एक वन्यजीव सफारी है जिसे आप बुक कर सकते हैं।

बहादुर आगंतुकों के लिए, एक जिप्सी या कैंटर सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे छोटे, खुले टॉप वाहन हैं। बाघों के अलावा, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान तेंदुए, लकड़बग्घा और सुस्त भालू का घर है। रणथंभौर का किला, जो 10वीं शताब्दी का है, सफारी पर भी देखा जा सकता है।

6. बूंदी

राजस्थान में घूमने के लिए जगह स्थल बूंदी

बूंदी शहर अपने बावड़ियों के लिए जाना जाता है, और यह एक अनूठा गंतव्य है। बूंदी में अभी भी 50 से अधिक सीढ़ीदार कुएँ हैं जिन्हें देखा जा सकता है, हालाँकि जल संग्रहण की इस पद्धति का अब शहर में उपयोग नहीं किया जाता है।

सबसे प्रसिद्ध क्वीन्स स्टेप वेल है, जो 15वीं शताब्दी का है और इसमें 200 से अधिक सीढ़ियां हैं। इसके अतिरिक्त, बूंदी तारागढ़ किले का घर है, जिसे 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था और अब इसमें कला का एक प्रभावशाली संग्रह है। रामगढ़ विषधारी अभयारण्य में वन्यजीव सफारी का आनंद लें या बूंदी के आसपास की झीलों में से किसी एक की यात्रा करें।

5. पुष्कर

राजस्थान पर्यटन स्थल पुष्कर

राजस्थान में घूमने के पुष्करबेहतरीन जगहों में से एक है। अपने वार्षिक ऊंट मेले और ब्रह्मा मंदिर के लिए जाना जाने वाला पुष्कर एक पवित्र शहर है। पुष्कर को ब्रह्मा का घर कहा जाता है, जो हिंदू धर्म में पवित्र त्रिमूर्ति का हिस्सा हैं।

पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर को आप किसी भी तरह से याद नहीं कर सकते हैं, खासकर वहां होने वाले दैनिक जप समारोहों के कारण। पुष्कर में विष्णु, सावित्री और शिव को समर्पित कई मंदिर भी हैं। पुष्कर हर नवंबर में अपने ऊंट मेले और हिंदू तीर्थयात्रा के साथ जीवंत हो उठता है।

4. जोधपुर

राजस्थान में घूमने के लिए जगह जोधपुर

थार मरुस्थल के किनारे स्थित जोधपुर को ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है। शहर में नीले घर इसे अपना रंगीन उपनाम देते हैं, जिससे यह ऊपर से नीला दिखाई देता है। किलों और मंदिरों के साथ, जोधपुर एक ऐतिहासिक गंतव्य है जिसमें बहुत कुछ है।

15वीं शताब्दी के मेहरानगढ़ किले को देखे बिना राजस्थान की कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती है, जो पूरे राजस्थान का सबसे बड़ा किला है। किले के परिसर में एक प्रतिबिंबित हॉल, जटिल बलुआ पत्थर की स्क्रीन, चामुंडा माताजी मंदिर, और यहां तक ​​​​कि वेशभूषा वाले लोग भी हैं जो किले की जीवंतता को बढ़ाते हैं।

3. जयपुर

राजस्थान पर्यटन स्थल जयपुर

जयपुर राजस्थान की राजधानी है, जो एक हलचल भरा शहर है जो दिलचस्प आकर्षणों से भरा हुआ है। जयपुर स्वर्ण त्रिभुज का हिस्सा है, जो राजस्थान के भीतर कम-ज्ञात गंतव्यों तक पहुंच प्रदान करता है।

अंबर किला, नाहरगढ़ किला और जयगढ़ किला जयपुर के तीन सबसे महत्वपूर्ण किले हैं। सिटी पैलेस के अलावा, मुगल और राजपूत डिजाइन का एक और उल्लेखनीय मिश्रण, अधिकांश पर्यटक इसे एक दिन में नहीं देख सकते हैं। जैसे ही जयपुर में हर शाम सूरज ढलता है, बाजार के साथ-साथ कई मंदिर भी जीवंत हो उठते हैं।

2. जैसलमेर

राजस्थान में घूमने के लिए जगह जैसलमेर

थार रेगिस्तान के किनारे पर एक आश्चर्यजनक शहर, जैसलमेर को गोल्डन सिटी के रूप में भी जाना जाता है। जैसलमेर की सबसे खास विशेषताओं में से एक जैसलमेर किला, या सोनार किला है, जो आज भी बसा हुआ है।

भारत के अधिकांश किलों के विपरीत, जैसलमेर पूरी तरह कार्यात्मक है, और आपको इसके अंदर आवास, दुकानें और रेस्तरां मिलेंगे। किले में आम स्मृति चिन्ह में कांस्य की मूर्तियाँ और चांदी के गहने हैं। किले की दीवारों के भीतर कई मंदिर भी हैं। इनमें से अधिकांश जैन मंदिर सुबह के समय जनता के लिए खुले हैं और 12वीं शताब्दी के हैं।

1. उदयपुर

राजस्थान पर्यटन स्थल उदयपुर

चूंकि उदयपुर को झीलों के शहर के रूप में जाना जाता है, इसलिए इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि झीलें एक प्रमुख आकर्षण हैं। फतेह सागर और पिछोला, दो सबसे बड़ी झीलें कृत्रिम हैं, लेकिन इससे उनकी सुंदरता कम नहीं होती है।

उदयपुर का दौरा मुख्य रूप से सिटी पैलेस, महलों, संग्रहालयों और विभिन्न शैलियों में उद्यानों के एक परिसर की खोज के बारे में है। सिटी पैलेस मंदिरों, मंदिरों, शाही आवासों और कला संग्रहों का भी घर है। जगदीश मंदिर उदयपुर का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, जो महल के ठीक उत्तर में स्थित है। भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर, शहर में एक मील का पत्थर है और आश्चर्यजनक नक्काशी का दावा करता है।

उम्मीद करते है राजस्थान के यह सभी जगह आपको पसंद आये होंगे , हम आपको नए-नए जगह के बारे में अपने वेबसाइट पर बताते है, आप हमरे साथ बने रहे  एवं भारतीय समाचार पढ़े।

सम्बंधित आर्टिकल्स:

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More