Liver Information In Hindi | लीवर के बारे में 20 रोचक जानकारी

Liver Information In Hindi यकृत या जिगर या कलेजा ( Liver ) मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है। यह पाचन तंत्र ( Digestive System ) का एक अंग है जो केवल कशेरुकियों ( Vertebrates ) में पाया जाता है यह विभिन्न चयापचयों ( Metabolites ) को डिटॉक्सीफाई करता है, प्रोटीन को संश्लेषित करता है और पाचन और विकास के लिए आवश्यक जैव रासायनिक ( Biochemicals ) पैदा करता है। माना जाता है कि यकृत शरीर में 500 अलग-अलग कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है, आमतौर पर अन्य प्रणालियों और अंगों के साथ मिलकरकार्य करता है।

लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर के लगभग हर दूसरे अंग को सहारा देता है। मनुष्यों में, यह पेट के ऊपर दाहिने हिस्से में डायाफ्राम के नीचे स्थित होता है। ऊपर से देखने पर लीवर मोटे तौर पर दो भागों में दिखता है – एक दायां और एक बायां लोब – और नीचे से देखने पर यह चार भाग में नज़र आता है।

और क्या है इसमें ख़ास आइये जानते हैं :-

Liver Information In Hindi
लीवर के बारे में रोचक जानकारी

Liver Information In Hindi

1. अभी तक जिगर( Liver ) का कोई विकल्प मौजूद नहीं है। यदि किसी कारण जिगर( Liver ) ख़राब हो जाता है तो उसका मात्र एक ही समाधान है और वह है यकृत प्रत्यारोपण ( Liver Transpalantaion )।


2. जिगर ( Liver ) मानव शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि होने के साथ ही सबसे भारी ग्रंथि भी है।


3. यकृत ( Liver ) सभी कशेरुकियों ( vertebrates ) में पाया जाता है।


4. मनुष्य आमतौर पर भोजन के रूप में स्तनधारियों, पक्षियों और मछलियों के जिगर खाते हैं।


5. हम्र ( Humr ), बग्गारा ( Baggara ) जातीय समूह में जनजातियों में से एक, सूडान में दक्षिण-पश्चिमी कोर्डोफ़ान के मूल निवासी जिराफ़ के जिगर ( Liver ) और अस्थि मज्जा ( Bone Marrow ) से एक गैर-मादक पेय ( non-alcoholic drink ) तैयार करते हैं जिसे वे उम्म न्योलोख ( umm nyolokh ) कहते हैं, और जो उनका दावा है कि यह नशीला है, जिससे सपने आते हैं और यहां तक ​​कि मतिभ्रम भी हो जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति जो एक बार उम्म न्योलोख पी चुका है, वह बार-बार जिराफ के पास लौट आएगा।


6. प्लेटो में, और बाद के शरीर विज्ञान में, जिगर को सबसे गहरी भावनाओं (विशेष रूप से क्रोध, ईर्ष्या और लालच) की जगह माना जाता था जो पुरुषों को कोई काम करने के लिए प्रेरित करती है।


7. मानव यकृत प्रत्यारोपण ( Human liver transplants ) पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में थॉमस स्टारज़ल (  Thomas Starzl  )और कैम्ब्रिज, इंग्लैंड में रॉय काल्ने ( Roy Calne )द्वारा क्रमशः 1963 और 1967 में किया गया था।


8. जीवित दाता यकृत प्रत्यारोपण ( Living donor liver transplantation ) एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक जीवित व्यक्ति के जिगर का एक हिस्सा निकाल दिया जाता है और प्राप्तकर्ता के पूरे जिगर को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है।


9. जिगर ( Liver ) में मौजूद सामान्य रक्त मात्रा लगभग 450 मिलीलीटर या शरीर की कुल रक्त मात्रा का लगभग 10 प्रतिशत है।


10. जिगर ( Liver ) विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन ई, विटामिन के, लोहा, तांबा, जस्ता, कोबाल्ट, मोलिब्डेनम, आदि सहित कई पदार्थों को संग्रहीत ( Store ) करता है। जो यह हमारे शरीर को आवश्यकता अनुसार देता रहता है।


Liver Information In Hindi


11. लीवर रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। लीवर की कुफ़्फ़र कोशिकाएँ ( Kupffer cells ) फ़ैगोसाइटिक कोशिकाएँ ( Phagocytic cells ) होती हैं, जो रक्त से मृत रक्त कोशिकाओं और बैक्टीरिया के फ़ैगोसाइटोसिस में मदद करती हैं।


12. लीवर एक ऐसा एंजाइम बनता है जो हाइड्रोजन परोक्साइड ( Hydrogen Peroxide ), एक जहरीले ऑक्सीकरण एजेंट को पानी और ऑक्सीजन में तोड़ देता है।


13. रक्त में सम्मिलित होने वाले प्रोटीन के उत्पादन में यकृत ( Liver ) प्रमुख भूमिका निभाता है।


14. शरीर में ऑक्सीजन की कुल खपत में लीवर का लगभग 20% हिस्सा होता है।


15. जन्म के समय, जिगर का वजन शरीर के वजन का लगभग 4% होता है और इसका वजन औसतन लगभग 120 ग्राम होता है


16. हमारे लीवर का 10% भाग वसा ( Fat ) से बना होता है।


17. लीवर हमारे शरीर में घूमने वाले रक्त का निर्माण करता है। दरअसल, लीवर हमारे पैदा होने से पहले ही खून बनाना शुरू कर देता है। जिगर के बिना न खून होता और न ही जीवन।


18. मानव त्वचा के बाद जिगर ( Liver ) दूसरा सबसे बड़ा अंग है।


19. पित्त ( Bile ), यकृत द्वारा निर्मित एक पाचक रस है, जो शरीर को वसा को रक्तप्रवाह में अवशोषित करने में मदद करता है।


20. जिगर का मुख्य कार्य आपके रक्त से शर्करा ( Sugar ) (ग्लूकोज) को निकालना, उसे ग्लाइकोजन ( Glycogen ) में परिवर्तित करना और उसे संग्रहीत करना है। “जब भी आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, यकृत ( Liver ) इसे वापस ग्लूकोज में तोड़ सकता है और इसे आपके रक्त प्रवाह में भेज सकता है,”


लीवर के बारे में रोचक जानकारी ( Liver Information In Hindi ) आपको कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। लीवर के बारे में रोचक जानकारी ( Liver Information In Hindi ) जैसी और जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहिये अप्रतिमब्लॉग।

पढ़िए अप्रतिमब्लॉग की यह बेहतरीन रचनाएं :-

हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

धन्यवाद।

Add Comment